20 सेकंड तक धोएं हाथ, क्यों, कब और कैसे जैसे सवालों का जवाब यहां पाएं

20 सेकंड तक धोएं हाथ, क्यों, कब और कैसे जैसे सवालों का जवाब यहां पाएं

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस फैलने के बाद लोगों को लगातार हाथ धोने की बात बताई जा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि वो हाथों की सफाई पर ध्यान दें क्योंकि कोरोना वयारस लगातार बढ़ता चला जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना जैसे संक्रामक रोगों से बचने के लिए करीब 20 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

पढ़ें-  अगर एसिडिटी है तो ना खाएं ये चीजें, कर सकती हैं सेहत को खराब

आपको बता दें कि हाथ धोने से आप सिर्फ कोरोना ही नहीं कई खतरनाक बीमारियां जैसे निमोनिया, डायरिया से भी अपना बचाव कर सकते हैं। बिट्रेन की एक रिसर्च के अनुसार अगर आपको कोरोना को 90 फीसदी तक दूर रखना हैं तो दिन में करीब 6 बार अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। हाथों को धोने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है। 

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे थीम

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे की इस साल की थीम की बात करें तो है 'हैंड हाइजीन फॉर ऑल'। इसलिए आज से ही ज्यादा से ज्यादा बार अपने हाथों को धोएं। जिससे आप कोरोना सहित अन्य संक्रमक बीमारियों से कोसों दूर रहें।

ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का इतिहास

इस दिवस की शुरुआत स्वीडन के स्टॉकहोम में 15 अक्टूबर साल 2008 से हुई। शुरुआत में इसे इंटरनेशनल ईयर ऑफ सैनिटाइजेशन का नाम घोषित किया गया। जिसे मनाने का एक ही उद्देश्य था हाथों से फैलने वाले बैक्टीरिया, जर्म्स और वायरस को रोका जा सके। 

कब-कब हाथ धोना है जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि 20 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसके साथ ही कब-कब जरूर धोना चाहिए। जानिए इसके बारे में। 

  • आप खाना बनाने जा रहे हैं तब अपने हाथों को धोएं।
  • खाने से पहले अपने हाथों को धोएं।
  • पालतू जानवरों को छूने के बाद हाथ धोएं।
  • वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथों को धोएं।
  • जब हाथ गंदे है तो जरूर धोएं।

हाथ धोने का सही तरीका

सबसे पहले पानी से हाथ भिगोकर साबुन लगाएं।  इसके बाद अब हथेलियों और पीछे की तरफ और अंगुलियों के बीच के हिस्से को अच्छे तरीके से रगड़े। अब  अंगूठे और अंगुलियों के टिप को भी अच्छी तरह से रगड़े।  अंत में कलाई में अच्छे तरीके से साफ लगाकर पानी से धो लें।  सूखे और साफ कपड़े से हाथ पोंछ लें।

हाथों धोने से मिलेंगे ये फायदे

  • डॉक्टरों के अनुसार 80 प्रतिशत सांस से संबंधी संक्रमण जैसे सर्दी और फ्लू आदि गंदे हाथों के कारण होता है। वहीं कोरोना से कोसों दूर रहना है तो हाथों को धोना सबसे जरूरी है।
  • नियमित और ठीक ढंग से  हाथों को धोने से  डायरिया और आंतों की बीमारियों को रोकने में मदद  मिलेगी। बैक्टीरिया के संपर्क से दस्त और आंतों की बीमारी हो सकती है। अगर हाथों को ठीक ढंग से धोएं तो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। 
  • हाथों की अच्छी हाइजीन से आंखों का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। गंदे हाथ जिसमें बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं उन्हें हम बिना साफ किए आंखों को छू लेते हैं। जिसके कारण ये समस्या होती है। 
  • हाथों को धोते समय नाखूनों की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। जिससे कि उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न न हो पाएं। जिससे पेट के संक्रमण, फूड पॉइज़निंग, हेपेटाइटिस के साथ अन्य बीमारियों से बचे रहें। 
  • हाथों को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करे क्योंकि सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल से ड्राईनेस, खुजली, और दाने की समस्या हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर अक्सर चक्कर आते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये बीमारियां होने का संकेत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।